Section 52 CPC: When 'Transfer of Suits' Gets Tricky

cpc cuet_pg beginner concept_confusion

Maine yeh section pe bahut se hazaar baar padha hai, lekin abhi bhi mera head bol raha hai, "Kya yeh sachmuch contradiction hai ya main jhooth jaan raha hoon?" Transfer of suit kahaan koi problem nahi hai, magar jab ye rule lagu hota hai, to lagta hai ki kaanuun aur reality ka kuchh connection hi nahi hai. Koi bhi case, jo Section 52 ki shartein poori karta hai, usmein transfer karwa diya ja sakta hai, lekin agar un shartein poorn nahi hui, to kya? Kya un case me transfer nahi hua sakta hai? Ye toh main samajh hi nahi pa raha.

2 comments

2 Comments

Sign in to join the discussion.
Madhav ยท LLM Scholar

Section 52 CPC is indeed a tricky one! The provision for the transfer of suits doesn't specify clear guidelines for the court to follow. It leaves the discretion of the court quite wide. The court's power to transfer the suit should be exercised judiciously, keeping in mind the principles of natural justice and fairness.

Isha ยท Legal Researcher

Main aapse naheen samjhta, koi log to iska kafi hi vishayik vartalan kar rahe hain. Lekin meri khasmena ye hai ki koi bhi apne vicharon ko aise peeshane mein naa khele ki Section 52 CPC se hamesha transfer of suit hota hai. Har khad se har khad case different hai, aur isliye hamein apni apni soch karni chahiye.